यह है भारत के 6 सबसे महंगे और आलीशान घर, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान !

यूँ तो भारत में आलिशान घरों की कोई कमी नहीं है. भारत के सभी राज्यों में राजा महाराजाओं के आलिशान महल और किले मौजूद हैं. इन महलों को आजकल ज्यादातर होटल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन आज हम आपको मॉडर्न घरों के  बताने जा रहे हैं जिनकी बाज़ार में कीमत 15000 करोड़ तक है. आइये जानते  भारत के 6 सबसे महंगे घर

1. एंटीलिया

यह घर एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अम्बानी का है.  27 मंज़िला यह आलिशान घर 40000 स्क्वायर फ़ीट में बना हुआ है. यह मुकेश अम्बानी का एकलौता घर है. इस घर में 168 से अधिक गाड़िया खड़ी हो सकती हैं.


Source:
यहाँ 300 कर्मचारी काम करते हैं और इस  घर में स्विमिंग पूल, बॉलरूम, 3 हेलीपैड, मंदिर, गार्डन, 2 मंजिला हैल्थ सेंटर और 50 लोगों के लिए होम थियेटर है. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है की मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया का मुल्य 7,337 करोड़ रुपये से अधिक है. इतना ही नहीं फोर्ब्स ने इस घर को दुनिया के सबसे महंगे घरों की सूची में शामिल किया है.

2.स्काई मेन्शन

किंगफ़िशर कंपनी के मालिक विजय माल्या द्वारा इस किंगफिशर टॉवर की छत पर निर्मित इस घर को “व्हाइट हाउस इन द स्काई” भी कहते हैं.


Source:
इस मैंशन की कीमत रु 150 करोड़ लगाई गई थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस घर में ऐसी कई सुख-सुविधाएं हैं, जिसके बारे में एक आम आदमी कल्पना भी नहीं कर सकता है.

3.कोलाबा हाउस

मुंबई के कोलाबा में समुद्र के किनारे बने इस घर के मालिक व्यवसायी रतन टाटा का है. यह बांग्ला अंदर से बेहद आलिशान है. समुंदर के किनारे इस घर की कीमत 200  करोड़ रुपये से अधिक है.


Source:

4.मन्नत

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के घर मन्नत की गिनती भी भारत के सबसे महंगे घरों में होती है. यह मुंबई के बांद्रा में स्थित है.


Source:
शाहरुख खान ने जब ये संपत्ति खरीदी थी, तो उस समय इसे विला वियना कहा जाता था, बाद में उन्होंने इसे मन्नत नाम दिया. एक रिपोर्ट के मुताबिक मन्नत की कीमत 300 करोड़ रुपये आंकी गई है.

5. लिंकन हाउस

यह बांग्ला यह घर साइरस पूनावाला का है. साइरस एस पूनावाला एक भारतीय व्यापारी हैं, जो पूनवाला समूह के चेयरमैन हैं,


Source:
जिसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारतीय बायोटेक कंपनी शामिल है जो बच्चों की वैक्सीन बनाती हैं. इस बंगले की कीमत करीब 750 करोड़ रुपये है.

6. अबोड

मुंबई के पाली हिल्स में स्थित यह बहुमंज़िला ईमारत भारतीय बिजनेसमैन अनिल अंबानी का घर है, इस  की कीमत 5000 करोड़ रुपये है. इसकी ऊंचाई 66  मीटर है और यह 16000 स्क्वेयर फीट में बना है.

Source: